Mascus Security Advise

मेस्कस सुरक्षा सलाह

सभी व्यापार में कुछ बुरे तथा आपराधिक व्यक्ति होते हैं जो गलत तरीके से पैसा बनाने या सीधे-साधे साधारण उपयोगकर्ता से चोरी करने की कोशिश करते हैं। मेस्कस अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है कि इस तरह के बेईमान लोगो से लड़ा जा सके तथा अपने उपयोगकर्ता और ग्राहक को सुरक्षा प्रदान की जा सके।

इसका ज्यादातर भाग उपयोगकर्ताओं को उन लोगों के खतरनाक या सामान्य तरकीबों, तकनीकों या विधियों के बारे में सूचित करता है जो इन यूजर्स को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं और साथ ही हमारे यूजर्स को व्यवहारिक बुद्धि का प्रयोग करने और सावधानी बरतने की याद भी दिलाता है।

इस दस्तावेज़ में निम्नलिखित मुद्दों को शामिल किया गया है:

मेस्कस द्वारा खरीद और बिक्री हेतु सामान्य सुरक्षा सलाह

मशीन /वाहन के वितरण और खरीद के समय सामान्य सुरक्षा सलाह

अन्य प्रकार की धोखाधड़ी

किये गये सौदे में मेस्कस की मौजूदगी के बारे में नोट करें
अधिक धोखाधड़ी तकनीक और विधियों के बारे में नोट करें
मेस्कस सीधे धोखाधड़ी के संदेह पर तुरंत मदद करता है: मेस्कस सम्पर्क डाटा और प्रतिक्रिया प्रपत्र

-------------------------------------------------------------------------------------------------

उपकरण या वाहन की खरीदी अथवा वितरण के समय सामान्य सुरक्षा सलाह

नकद या बैंक हस्तांतरण:

नकद भुगतान करने पर भी, आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं:

धोखाधड़ी के चाल के आम उदाहरण :

एक छोटी सी पेशगी के एवज में विक्रेता आपको उस मशीन की खरीदारी का एकमात्र अधिकार सौंप देगा। ज्यादातर ऐसी मशीनों का विक्रय मूल्य बहुत कम होता है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए (अग्रिम भुगतान में भी) विक्रेता आपसे कुल मूल्य का कुछ प्रतिशत एक व्यक्ति के खाते मे हस्तांतरित करने को कहता है जिस पर खरीदार विश्वास कर लेता है।
हस्तांतरण की पुष्टि के लिए, खरीदार को विक्रेता को स्थानांतरित की गई राशि तथा खाताधारक का नाम बताना चाहिये। तब विक्रेता उस पैसे को गलत पहचान के माध्यम से निकाल लेता है।
इस तरह की धोखाधड़ी नकद हस्तांतरण भुगतान (उदाहरण हेतु मनी ग्राम, वेस्टर्न यूनियन, एस्क्रो) और बैंक हस्तांतरण के द्वारा भी संभव है।

धोखेबाज विक्रेता की पहचान तथा वाहन या मशीन की सभी सूचना और दस्तावेज गलत होते हैं।

इसलिए मेस्कस आपको निम्न सलाह देता है:

कभी भी अनजाने आदमी को बैंक संबंधित महत्वपूर्ण विवरण न दें।
अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को नकद हस्तांतरण करना आपको छल से नहीं बचा सकता है।

इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिकली हस्तांतरित दस्तावेज (जैसे कि स्कैन करके ई-मेल किया गया या फैक्स किया गया वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, आदि) कभी भी विक्रेता की पहचान या वाहन या मशीन के स्वामित्व के प्रमाण का पूर्ण सबूत नहीं होता है।

मेस्कस अपने यूजर्स की किसी खरीदारी या बिक्री में शामिल नहीं है। मेस्कस को यह भी सूचना नहीं है कि किसने मशीन खरीदी और किससे खरीदी। खरीदारी हेतु सभी शर्तें और समझौते विक्रेता और क्रेता के बीच होते हैं। मेस्कस के पास कोई जानकारी तथा संसाधन नहीं है जिससे वह जाँच सके या आपको गारंटी दे सके कि पात्रता प्रमाण पत्र या सही या गलत है या वह व्यक्ति धन देने हेतु लायक है या नहीं।
यदि कभी भी आपको कोई सूचना या दस्तावेज मिले जिसके आधार पर मेस्कस ने क्रेडिट की पात्रता की गारंटी ली हो तो वह धोखाधड़ी है। इस स्थिति में आप हमसे तुरन्त सम्पर्क करें।

इसलिए कभी भी पेशगी रकम ना दें।

आपक व्यक्तिगत डाटा:

मेस्कस के द्वारा बैंक य क्रेडिट कार्ड के बारे में तभी पूछा जाता है जब आपका खाता मेस्कस पर हो या आपको विज्ञापन हेतु रकम देनी हो। इसके बाद आपसे ई-मेल, फ़ोन, फैक्स या अन्य किसी माध्यम से कुछ नहीं पूछा जाता है।

कभी भी अपना यूजरनेम या पासवर्ड किसी अनजाने को ना दें!

चेकों से सावधान रहें !

विक्रेता भी धोखाधड़ी के भुक्तभोगी हो सकते हैं!

ससौदे में विक्रेता को गलत चेक देकर अक्सर धोखा दिया जाता है। इसलिएः कभी भी चेक से भुगतान स्वीकार न करें।

यदि कोई आप, विक्रेता, को चेक भेजे (अक्सर विदेश से) तथा उसमें समझौते से ज्यादा रकम हो तो आप समझ सकते हैं कि यह धोखे की कोशिश है।
उस धोखे का मकसद मात्र इतना है कि आप उस अधिक रकम को गलती समझ कर खरीददार के खाते में भेज दें और आपको बाद में पता चलेगा कि चेक चोरी का या नकली था।

ज्यादातर इस तरह के चेक प्रथम सत्यापन में बिना देखे चले जाते हैं। बाद में यह पता चलता है कि यह चेक चोरी का या नकली है। ऐसी ज्यादातर स्थितियों में विक्रेता ही अधिकतर जमा किये गये शेष के नुकसान में रहता है, लेकिन कई बार बेचकर भेजी गयी मशीन या वाहन चला जाता है।

धोखाधड़ी /नकली संदिग्ध ई-मेल- जिन्हें ‘फिशिंग’ भी कहते हैं

दुर्भाग्य से तकनीकी कारणों से नकली और जाली ई-मेल पता बनाना संभव है:

जब मेस्कस पर कोई उपयोगकर्ता कोई मशीन या वाहन खोजता है, तो मेस्कस उससे कोई व्यक्तिगत सूचना नहीं लेता है (जैसे क्रेडिट कार्ड संख्या, आदि)। यही बात मेस्कस से आए ई-मेल, फ़ोन,फैक्स पर भी लागू होती है: मेस्कस के कर्मचारी आपसे कभी आपकी व्यक्तिगत सूचना नहीं मांगेंगे।
यदि आपको मेस्कस से आपके क्रेडिट कार्ड, बैंक, व्यक्तिगत, ग्राहक अथवा कोई अन्य गोपनीय सूचना से संबंधित कोई निवेदन प्राप्त होता है तो वह पूरी तरह धोखाधड़ी है।
कृपया आप हमसे कार्यालय के फ़ोन पर सम्पर्क करें या Mascus.in .पर दी गई सम्पर्क सूचना के माध्यम से सम्पर्क करें। कभी भी उस ई-मेल, टेलेफोन नंबर, या फैक्स पर पुष्टि न करें जो आपको भेजे गए संपर्क डाटा पर हो।

कभी भी अपने पासपोर्ट या अपने वाहन या मशीन के दस्तावेज को किसी अनजाने व्यक्ति को ना दें। ये सूचना आपको धोखा देने हेतु हो सकती है।

ट्रुहैंड सेवा या खाते के बारे में –जिन्हें ’’एस्क्रो सेवा’’ भी कहते हैं

मेस्कस पर भुगतान विधि के लिये कोई एस्क्रो सेवा या खाते नही हैं, जिनका उपयोग क्रेता या विक्रेता कर सकें। साथ ही मेस्कस में ऐसा कोई डीलर या विक्रेता नहीं है जिसे मेस्कस द्वारा सत्यापित करके कोई प्रमाण पत्र या घोषित दिया गया हो कि वे वित्तीय सेवा हेतु उचित हैं(जो कि ‘प्रमाणित सदस्य’ कहे जाते है)।
मेस्कस नकद हस्तांतरण हेतु नकद हस्तांतरण हेतु के बारे में किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र या सिफारिश नही देता है। मेस्कस खरीदी या बिक्री के समय होने वाली किसी भी धोखाधड़ी की कोई गारंटी या बीमा नहीं देता है।

शीर्ष>>

वाहन या मशीन के वितरण के समय सामान्य सुरक्षा:

विक्रेता से मिलना:

यदि आप किसी विक्रेता/डीलर से मिलें जिन्हें आप नही जानते, तो सचेत रहें :

कभी नकद या चेक(सहमति बिक्री मूल्य का) उस स्थान पर न ले जाएं, जहां आप उस विक्रेता से मिलने जा रहें हों। विशेष रूप से जब वह जगह अनजान हो, जहां कोई और व्यक्ति न हो। यदि आपको मिलने की जगह खतरनाक लगती है, तो मिलने के लिये ज्यादा सुरक्षित स्थान के लिये दूसरी जगह का तय करें।

यदि मशीन या वाहन विक्रेता की पहचान मालिक से नही मिलती:

यदि विक्रेता वह व्यक्ति नही है जो स्वामी प्रमाण पत्र पर दिखाया गया है, तो विक्रेता से मालिक द्वारा दिया गया विक्रय अधिकार पत्र मांगें! वाहन/मशीन तथा उसके प्रपत्र चोरी के हो सकतें हैं तथा मालिक को यह भी ना पता हो कि उसके वाहन/मशीन की बिक्री हो रही है।

जिस वाहन, मशीन या उपकरण को आप खरीद रहे हैं उसकी पहचान

जब भी कोई वाहन खरीदें तो उसकी पहचान मालूम कर लें! मशीन/वाहन की पहचान संविदा में अंकित पहचान से मेल खानी चाहिए। मशीन की क्रमांक संख्या प्लेट पर या चैसिस पर खुदी होती है। यह देख लें कि वह नम्बर प्रपत्र पर अंकित नम्बर से मेल खाता है या नहीं। यदि आपके मन में कोई दुविधा हो तो मशीन के निर्माता से जांच कर लें। अन्यथा हो सकता है कि आप ऐसी वाहन खरीद लें जो करार से मिलती-जुलती हो, किन्तु चोरी की हो।

डिजिटल स्पीडोमीटर:

वाहन का मूल्य बढाने हेतु, डिजिटल स्पीडोमीटर में हेर-फेर किया जा सकता है। यदि आपको मीटर में दिख रहे किलोमीटर/मील में कुछ संदेह लगे, तो वाहन को किसी स्वतंत्र मिस्त्री के पास ले जायें, और मालूम कर लें कि क्या स्पीडोमीटर के साथ कोई फेर-बदल तो नही की गयी है।

टेस्ट ड्राइव:

विक्रेता हमेशा ही टेस्ट ड्राइव का बोर्ड लगाए रखता है! हो सकता है कि खरीदार वाहन चुराकर भाग जाए, भले ही उसका पासपोर्ट या आईडी आपके पास रखी हो। ये दस्तावेज चोरी के या जाली हो सकते हैं।

टेस्ट ड्राइव के समय दस्तावेज:

वाहन की जांच के समय, आपके पास ग्राहक के लिये वाहन या मशीन सम्बन्धी दस्तावेज प्रमाण होना जरूरी है, लेकिन कभी भी इन दस्तावेजों (विशेष कर वाहन पंजीकरण प्रपत्र) को ग्राहक के साथ टेस्ट ड्राइव जाते वक्त अपने पास न रखें। उसे कहीं सुरक्षित स्थान पर रख जाएँ।.

खरीदारी के करार में बेहद छोटे अक्षरों मे लिखी जानकारी के प्रति सावधान रहें

करार में छोटे अक्षरों में लिखी जानकारी के प्रति सावधान रहें। मूल्यांकन राशि में लगने वाले बाहरी जांच पर निर्भर होने वाली मूल्य शर्तों से बचना चाहिये।

 

अतिरिक्त उपकरण व सामान जो करार में अंकित हैं

हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि सभी महंगे अतिरिक्त उपकरण (जैसे रेडियो, सीडी प्लेयर, स्पीकर या रिम, बकेट) खरीदारी अनुबंध में सूचीबद्ध हैं। यह विशेष रूप से तब महत्वपूर्ण है, जब विक्रेता वाहन देने में देरी करता है!

जाली वितरण या स्थानान्तरण प्रमाण पत्र के बारे में सावधान रहें:

विक्रेता मौखिक करार के बाद आपसे सम्पर्क कर सकता है कि आपका समान भेज दिया गया है। वह आपको फैक्स, स्कैन, और ई-मेल या परिवहन कंपनी से मिले डाक के शिपमेंट आदेश पुष्टि/वारंटी के द्वारा विश्वास दिला सकता है(जैसे डीएचएल)। वह क्रेता से पूरा मूल्य या उसका कुछ भाग भेजने को कह सकता है।
हो सकता है कि वस्तु आपके पास कभी पहुंचे ही ना क्योंकि मशीन, उसके दस्तावेज साथ ही साथ शिपिंग वॉरंटी मौजूद ही न हों। वे जाली थे!
हमेशा मशीन को पूरी तरह से स्वयं जांच लें। ताकि आप जान सकें कि मशीन असलियत में है भी या नहीं। स्वयं अपनी किसी भरोसेमंद ट्रांसपोर्ट कम्पनी से ही शिपमेंट ऑर्डर करें तथा उनसे अपना शिपमेंट वारंटी की पूष्टि भी प्राप्त कर लें। यह भी जाँच लें कि भेजा गया उपकरण वही है जो आपने आर्डर किया था! यदि संभव हो, तो शिपमेंट के आने के समय उपस्थित रहें।

शीर्ष>>

धोखाधड़ी के अन्य प्रकार:

टेलीफोन से धोखेबाजीः

सम्भावित खरीदार आपके विज्ञापन के बारे में पूछताछ कर रहा है तथा आपसे निवेदन करता है कि आप उसे वापिस कॉल करें। वह नंबर एक 'ऊंचे शुल्क' वाला फोन नंबर हो सकता है तथा वह आपको होल्ड पर रख सकता है और इस प्रकार आपको बेवजह उन्हें पैसे देना पड़ सकता है। इसलिये कभी भी 0190, 0900, 0137, 0138, 0800, 0900 से शुरू होने वाले किसी भी नंबर पर कॉल ना करें।

जाली निर्यात सूची :

एक संभावित खरीदार आपका वाहन नहीं खरीदना चाहता है, लेकिन माल को परिसंचारी निर्यात की सूची के प्रकाशन में उस मशीन को रखना चहता है। तत्पश्चात आपको सूचना सामग्री प्राप्त नहीं होता है, पर उस सूची में अपनी मशीन रखने की अनुमति देने के लिये एक बिल पाते हैं। अक्सर विक्रेता बिना जाँच किये भुगतान कर देता है या फिर इतना अनिश्चित होते हैं कि बिना इनकार किये भुगतान कर देता है।

आपके सौदे में मेस्कस की भागीदारी के बारे में नोट:

  • मेस्कस विक्रेता या क्रेता के बीच के किसी भी तरह के सौदे, बैठक, या व्यवस्था में भागीदार नहीं है।
  • मेस्कस उपयोगकर्ता और डीलर या विक्रेता के बीच होने वाली किसी भी घटना के लिये कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।
  • मेस्कस प्रयुक्त उपकरण ना खरीदता है और ना ही बेचता है।
  • मेस्कस कभी किसी डीलर, विक्रेता, कम्पनी या प्रयुक्त उपकरण की सिफारिश नहीं करता है।
  • मेस्कस उन ग्राहकों, उपयोगकर्ताओं या प्रयुक्त उपकरण जो आपको दिखाये गये हैं, की गारंटी नहीं ले सकता है।

अधिक जानकरी हेतु पढ़ें उपयोग के सामान्य निर्देश.

 अन्य धोखाधड़ी की तकनीकों और विधियों के बारे मे नोट:

ऐसे बहुत सारे छल, तरीके और तकनीकें हैं जिसका प्रयोग अपराधी निर्दोष खरीदारों को मूर्ख बनाने और विक्रेताओं से धन वसूलने के लिये करते हैं। हर रोज मूर्ख बनाने के नये तरीके और तकनीकें विकसित होती हैं। मेस्कस उन सभी को रोक नहीं सकता है लेकिन निश्चित रूप से इस दस्तावेज़ को अपडेट करता रहेगा।

यह सुरक्षा सलाह प्रयुक्त उपकरण की खरीदारी करने या बेचने के समय के बारे में उपयोगकर्ताओं को सावधान करने हेतु उपलब्ध है।

इसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता को सचेत करना है कि वह अपने विवेक का उपयोग करे और किसी संभावित धोखे से बचें।

 सीधे मेस्कस से मदद:

यदि आपको कोई संदिग्ध विज्ञापन दिखे या आप उस ऑफर हेतु आश्वस्त न हों जो आपने प्राप्त किया है, तो कृपया मेस्कस विज्ञापन आईडी संख्या ध्यान में रखें और हमसे सम्पर्क करें:

Tim Scholte
CEO

+31 (0) 651823389
tim.scholte@mascus.nl

Mascus International BV
Keizersgracht 127
1015 CJ Amsterdam
Netherlands
Registration Number: 57776806

आपप्रतिक्रिया प्रपत्र से भी हमें सम्पर्क कर सकते हैं